विश्व संगीत दिवस | World Music Day 2022

World Music Day

विश्व संगीत दिवस कब है

विश्व संगीत दिवस 21 जून को 1982 में उस दिन को मनाने के लिए मनाया जाता है जब जॉन लेनन और पॉल मेकार्टनी पहली बार मिले थे। बीटल्स के तत्कालीन प्रबंधक, ब्रायन एपस्टीन ने उनके लिए लिवरपूल में द कैवर्न क्लब नामक एक स्थानीय पब में मिलने की व्यवस्था की थी।

विश्व संगीत दिवस संगीत का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है जिसे 1982 में शुरू किया गया था। यह हर साल 21 जून को मनाया जाता है।

यह दिन संगीत के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और सांस्कृतिक समझ और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2001 में 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस के रूप में घोषित किया। इस दिन को इसलिए चुना गया क्योंकि यह 1948 में मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा पर हस्ताक्षर करने की वर्षगांठ है।

विश्व संगीत दिवस यूनेस्को द्वारा विश्व संगीत और इसके सांस्कृतिक महत्व का जश्न मनाने के लिए बनाया गया था।

हम विश्व संगीत दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व संगीत दिवस हमारी दुनिया में संगीत के महत्व और मूल्य के लिए मान्यता का एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है। यह अंतर्राष्ट्रीय संगीत परिषद के एक प्रस्ताव के बाद 2010 में यूनेस्को द्वारा स्थापित किया गया था।

इस दिन, दुनिया भर में लोग संगीत और उसकी शक्ति को ठीक करने और हमें एक दूसरे से जोड़ने के लिए मनाते हैं।

विश्व संगीत दिवस का उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति को बढ़ावा देना है, जिसे गायन या वाद्य यंत्रों के साथ मिलकर किया जा सकता है।

21 जून को विश्व संगीत दिवस क्यों है?

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1999 में संगीत की समृद्धि और पारंपरिक, लोक, लोकप्रिय और शास्त्रीय सहित इसके कई रूपों का जश्न मनाने के लिए 21 जून को विश्व संगीत दिवस के रूप में घोषित किया।

यह दिन सभी लोगों के लिए ग्रह पर मौजूद विभिन्न प्रकार के संगीत का पता लगाने और समय के साथ विकसित होने के तरीके की सराहना करने का एक अवसर है।

यह लोगों के लिए अपनी संगीत परंपराओं को दूसरों के साथ साझा करने का भी समय है।

विश्व संगीत दिवस की स्थापना 1982 में यूनेस्को द्वारा की गई थी।

विश्व संगीत दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह 1982 में यूनेस्को द्वारा दुनिया भर में संगीत शैलियों और संस्कृतियों की विविधता का जश्न मनाने के लिए स्थापित किया गया था।

Music Day

पहला विश्व संगीत दिवस 2000 में पेरिस, फ्रांस में यूनेस्को मुख्यालय में एक संगीत कार्यक्रम के साथ मनाया गया था। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से 1,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया और 50 से अधिक देशों के संगीतकारों ने भाग लिया।

2008 में, विश्व संगीत दिवस की तारीख को बदलकर 21 जून कर दिया गया, जो कि यूनेस्को के एक अन्य कार्यक्रम – अंतर्राष्ट्रीय जैज़ दिवस के साथ मेल खाता है।

विश्व संगीत दिवस का आविष्कार किसने किया?

इस वर्ष विश्व संगीत दिवस 21 जून को मनाया गया। यह दिन दुनिया भर के संगीत का उत्सव है और इसे समाज में संगीत के लाभों को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। ऐसे कई अलग-अलग क्षेत्र हैं जिनके अपने विश्व संगीत दिवस समारोह हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका 21 मार्च को विश्व संगीत दिवस मनाता है, जापान ने इस वर्ष पहली बार 18 अक्टूबर को मनाया था और ऑस्ट्रेलिया ने इसे 22 जून को मनाया था। कुछ विश्वविद्यालयों के अपने स्वयं के उत्सव भी होते हैं उदाहरण के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन इसे 25 जून को मनाते हैं।

विश्व संगीत दिवस 2022 का विषय क्या है?

विश्व संगीत दिवस 2022 का विषय “संगीत और पृथ्वी” है।

1 अक्टूबर, 2020 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि 21 नवंबर को विश्व संगीत दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इस आयोजन का पहला उत्सव नवंबर 2021 में आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि हर साल 21 नवंबर को संगीत के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय समझ को बढ़ावा देने के लिए विश्व संगीत दिवस मनाया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment